भारत में जेनेरिक दवा कंपनी कैसे शुरू करें

How to start a generic pharmaceutical company in India

भारत में जेनेरिक दवा कंपनी कैसे शुरू करें – एक महत्वाकांक्षी फार्मा पेशेवर हमेशा अपनी खुद की दवा कंपनी रखना चाहता है। उनका सपना है कि वे जल्द से जल्द अपनी खुद की दवा कंपनी शुरू करें। अधिकांश या फार्मा पेशा ज्ञान और साहस की कमी और कभी-कभी पैसे की कमी के कारण इसे संभव नहीं बना सका। यदि आपके पास शुरुआत में जेनेरिक दवा के क्षेत्र में कुछ अनुभव है तो आप संभवतः अपने व्यवसाय को एक किक स्टार्ट दे सकते हैं। लेकिन, उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि भारत में एक दवा कंपनी शुरू करने में कितना खर्च आता है या भारत में जेनेरिक दवा कंपनी कैसे शुरू करें?

इसके अलावा, हम सभी जानते हैं कि भारत में फार्मास्युटिकल क्षेत्र कितनी अच्छी तरह विस्तार कर रहा है। भारतीय दवा क्षेत्र ने वैश्विक दवा बाजार में एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित स्थान हासिल किया है। भारत पूरी दुनिया में जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता या निर्यातक बन गया है। इसलिए इस समय जेनेरिक दवा कारोबार में निवेश करना बेहद फायदेमंद होगा। यदि आप भारत में एक जेनेरिक फार्मा कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी या अपनी खुद की जेनेरिक दवा कंपनी शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इस लेख पर एक नज़र डालना बहुत अच्छा होगा। यहां हम चर्चा करने जा रहे हैं कि सामान्य शब्दों में भारत में जेनेरिक दवा कंपनी कैसे शुरू की जाए। आशा है आपको जानकारी विश्वसनीय लगेगी।

भारत में जेनेरिक फार्मास्युटिकल कंपनी शुरू करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करें

अपनी खुद की फार्मास्युटिकल फर्म शुरू करना करियर के लिए एक समझदारी भरा फैसला हो सकता है क्योंकि हेल्थकेयर और फार्मा सेक्टर अच्छी ग्रोथ दिखा रहा है। इस विशेष बाजार में भविष्य काफी उज्ज्वल लगता है। हालाँकि, यदि आप वास्तव में भारत में जेनेरिक दवा कंपनी शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा कि इसे जल्द से जल्द शुरू किया जाए। फ़ार्मा कंपनी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। जो लोग जेनेरिक दवा कंपनी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें निम्नलिखित बिंदुओं को अवश्य पढ़ना चाहिए।

बिजनेस प्लान बनाएं

जेनेरिक दवा कंपनी शुरू करने के लिए आपको एक विस्तृत व्यवसाय योजना तैयार करनी होगी। एक व्यवसाय योजना में बहुत सी चीजें शामिल होती हैं जैसे:

  • अपने कार्यालय के लिए अच्छा परिसर चुनें जिसमें पर्याप्त स्थान हो जो सरकार द्वारा जारी किए गए मानदंडों को निर्दिष्ट करता हो।
  • आपकी कंपनी या ब्रांड के लिए एक अनूठा और सार्थक ब्रांड नाम। ब्रांड नाम किसी मौजूदा इकाई से मेल नहीं खाना चाहिए, इसलिए इसे पहले गहन शोध की आवश्यकता है।
  • वित्तीय पृष्ठभूमि के साथ उपलब्ध है जो किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अभ्यास है।

कंपनी अधिनियम के तहत कंपनी पंजीकृत करें

यह है कि आप एक पीसीडी फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको कई महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि ड्रग लाइसेंस नंबर, जीएसटी (वस्तु और सेवा कर) पंजीकरण प्राप्त करना, ट्रेडमार्क पंजीकरण प्राप्त करना और एफएसएसएआई पंजीकरण प्राप्त करना। लेकिन अगर आप एक नया व्यवसाय पंजीकृत कर रहे हैं तो आपको चर्चा किए गए पंजीकरण की भी आवश्यकता होगी लेकिन आपके चार प्रमुख चरण हैं:

  • डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी) प्राप्त करना
  • निदेशक पहचान संख्या (डीआईएन) प्राप्त करना
  • नया उपयोगकर्ता पंजीकरण प्राप्त करें या एक ई-फॉर्म भरें
  • कंपनी का समावेश

ड्रग लाइसेंस नंबर प्राप्त करें।

इसलिए, इस व्यवसाय में दवाओं और फार्मास्युटिकल दवाओं की बिक्री और निर्माण शामिल है, इसलिए इस व्यवसाय को चलाने के लिए ड्रग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यदि आप बिना पंजीकृत दवा लाइसेंस के कोई कंपनी चलाते हैं। तो यह एक दंडनीय अपराध हो सकता है। ड्रग लाइसेंस नंबर कैसे प्राप्त करें, इसकी प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको स्थानीय ड्रग इंस्पेक्टर और ड्रग सेलिंग अथॉरिटी से मिलना चाहिए।

जीएसटी नंबर प्राप्त करें

जीएसटी हमारे देश में हाल ही में पेश किया गया है जो किसी भी व्यवसाय को करते समय आवश्यक है। एक सामान्य फार्मा व्यवसाय को जीएसटी संख्या की आवश्यकता होती है। अगर कारोबार 2.5 मिलियन से अधिक है तो तीन महीने के भीतर। लेकिन, यहां टर्नओवर केवल जीएसटी का कारण नहीं है। जीएसटी नियमों और विनियमों के बहुत अधिक पहलू हैं। बेहतर होगा कि आप विशेषज्ञों से सेवाएं और ज्ञान इकट्ठा करें।

  • कुछ और चीजें जो जेनेरिक दवा कंपनी शुरू करने के लिए आवश्यक होंगी
  • ट्रेडमार्क पंजीकृत करवाएं
  • एफएसएसएआई पंजीकरण प्राप्त करें

निष्कर्ष

यदि आप एक फार्मा व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं तो इन चरणों का पालन करना होगा। हमें उम्मीद है कि हमने भारत में जेनेरिक दवा कंपनी शुरू करने के बारे में सबसे प्रासंगिक जानकारी दी है। अधिक विवरण के लिए या उससे संबंधित किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

WhatsApp