भारत में शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियां

Nutraceutical companies

भारत में शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियां – विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद बनाते हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। पूरी दुनिया में अधिकांश लोग नियमित रूप से इन दवाओं का सेवन करते हैं। इस लेख में, हम आपको भारत की कुछ शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों से परिचित कराएंगे। न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद उपभोक्ताओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं जो अंततः फार्मा फ्रैंचाइज़ी के लिए अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बहुत सारे अवसर खोलते हैं।

क्योंकि वे पोषण से संबंधित हैं, न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद प्रभावी और सुरक्षित दोनों हैं। हमने अपने जीवन में कभी न कभी टैबलेट, सिरप और इंजेक्शन के रूप में इन उत्पादों का सेवन किया है। न्यूट्रास्युटिकल दवाओं का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों और स्थितियों के इलाज के लिए किया जा सकता है, जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस के साथ-साथ चयापचय संबंधी समस्याएं, घाव भरने, जठरांत्र संबंधी विकार और न्यूरोसाइकिएट्रिक चिंताएं शामिल हैं। यदि आप इस क्षेत्र में अपनी खुद की फर्म स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह लेख निस्संदेह आपकी सहायता करेगा।

भारत में शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों के बारे में सवालों के कुछ जवाब

Q(1) – न्यूट्रास्युटिकल मैन्युफैक्चरिंग क्या है?

न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद उन खाद्य स्रोतों से प्राप्त किए जाते हैं जिनके अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि सामान्य भलाई को बढ़ावा देना और लक्षणों को नियंत्रित करके घातक प्रक्रियाओं को रोकना। ये परिष्कृत पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं, या चिकित्सा दवाएं, जैसा भी मामला हो। हमारे देश, भारत में स्वस्थ भोजन की मांग में 26% की वृद्धि हुई है। 60% से अधिक आबादी अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए आहार और पोषक तत्वों की खुराक का उपयोग करती है। हमारे पास कई उत्पादन इकाइयां हैं जो इन उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अन्य कंपनियों के ब्रांड नामों के तहत इन उत्पादों का निर्माण करती हैं। इन वस्तुओं की बढ़ती मांग के परिणामस्वरूप हमारे देश में तृतीय-पक्ष और अनुबंध निर्माण का उदय हुआ है। यदि आप भारत में सबसे बड़ी न्यूट्रास्युटिकल निर्माण कंपनी की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

प्रश्न (2) – न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों में क्या गुण होने चाहिए?

भारत में शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों की खोज करते समय, आपको उस फर्म में निम्नलिखित विशेषताओं पर विचार करना चाहिए।

  • उस कंपनी को हर्बल उत्पादों के निर्माण के लिए आईएसओ, जीएमपी और जीएमपी प्रमाणित होना चाहिए था।
  • उनके सभी उत्पादों को डीजीसीआई द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।
  • उस कंपनी की स्पष्ट रूप से ग्राहक और प्रतिस्पर्धी बाजार के बीच अच्छी प्रतिष्ठा होनी चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके सभी उत्पादों में सर्वोत्तम गुणवत्ता, प्रभावकारिता और विश्वसनीयता कारक होने चाहिए।

Q(3) – भारत में न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों के विकास के दृष्टिकोण क्या हैं।

स्वास्थ्य, फिटनेस और जीवन शैली पर बढ़ते ध्यान के परिणामस्वरूप हर्बल और पौष्टिक उत्पादों की विनिर्माण मांग विकसित हुई है। दूसरी ओर, बदलते उपभोक्ता आधार से बढ़ती मांग को देखते हुए, न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों के लिए आहार पूरक सबसे अधिक लाभदायक उद्योग होगा।

2020 और 2028 के बीच, वैश्विक न्यूट्रास्युटिकल बाजार के 9.1% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) पर विकसित होने का अनुमान है। अध्ययनों के अनुसार, 2019 में भारतीय आहार पूरक उद्योग का मूल्य 3923.45 मिलियन अमरीकी डालर है और 2027 तक बढ़कर 10,198.57 मिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। यह इंगित करता है कि उद्योग प्रत्येक वर्ष 21% की दर से बढ़ रहा है।

भारत में शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों की सूची

1 ज़ोइक फार्मास्यूटिकल्स

ज़ोइक फार्मास्युटिकल भारत में शीर्ष न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों में से एक है जो न्यूट्रास्युटिकल उत्पादों का एक विशेष उत्पादक और निर्माता है। वे पूरे देश में एक प्रतिष्ठित और विश्वसनीय न्यूट्रास्युटिकल व्यापारी, आपूर्तिकर्ता और वितरक हैं। उनके स्टाफ सदस्य हमारे ग्राहकों को उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। यह फर्म 1990 में उच्च गुणवत्ता और अत्यधिक प्रभावी प्राकृतिक उत्पादों को वितरित करने के उद्देश्य से स्थापित की गई थी। अपने समर्पण और निरंतर प्रयासों के साथ, वे भारत में अग्रणी राष्ट्रीय हर्बल हेल्थकेयर कंपनी बन गए हैं। अभ्यास और 25 वर्षों के गहन अनुभव के साथ, अब हम अपनी इकाई में 100+ हर्बल स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों का निर्माण करते हैं।

ज़ोइक फार्मास्यूटिकल्स आपको सबसे सस्ती कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों और चुनने के लिए एक विस्तृत श्रृंखला का आश्वासन देता है। वे 100 से अधिक हर्बल हेल्थकेयर उत्पादों के तीसरे पक्ष और अनुबंध निर्माण में भी शामिल हैं। यह फॉर्म आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पीसीडी फ्रैंचाइज़ी के अवसर भी प्रदान करता है। निस्संदेह, वे विश्वास और निर्भरता के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।

स्थान: प्लॉट नंबर 194, इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 82. मोहाली – 160082

2 लाइफकेयर न्यूरो

लाइफकेयर न्यूरो भारत में एक अत्यधिक प्रतिष्ठित न्यूट्रास्युटिकल कंपनी है जो थर्ड-पार्टी मैन्युफैक्चरिंग का काम करती है। वे लिक्विड प्रीनेटल विटामिन, विटामिन डी3, गार्सिनिया कंबोगिया, रास्पबेरी केटोन्स, ग्रीन टी सप्लीमेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा-लिपोइक एसिड, विटामिन बी12, आदि जैसे तीसरे पक्ष के निर्माण के लिए सभी प्रकार की न्यूट्रास्युटिकल दवाओं को कवर करने के लिए अत्यधिक कुशल हैं। लाइफकेयर अच्छी तरह से स्थापित और प्रमाणित विनिर्माण संयंत्र है जो नवीनतम तकनीक और एक उच्च तकनीक प्रयोगशाला से लैस है।

वे डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के पालन में विश्व स्तरीय गुणवत्ता मानकों का पालन करते हैं जो उन्हें भारत में सबसे भरोसेमंद विनिर्माण इकाई बनाता है। वर्तमान में वे न्यूट्रास्युटिकल श्रेणी के तहत 100+ से अधिक उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। उनके पास दवाओं के बड़े पैमाने पर उत्पादन की क्षमता है। उनके न्यूट्रास्युटिकल उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला विशेषज्ञ मार्गदर्शन के तहत बनाई गई है। इसके अलावा, उनके उत्पादों की अत्यधिक मांग है।

स्थान: 70/1 धरमपुर, साई रोड, निर्यात संवर्धन क्षेत्र के पास, हाउसिंग बोर्ड फेज-3, बद्दी, हिमाचल प्रदेश 173205

3 ज्वाइनहब फार्मा –

JoinHub Pharma सबसे अच्छी न्यूट्रास्युटिकल कंपनियों में से एक है जो पूरे भारत और विदेशों में फूड सप्लीमेंट्स का निर्माण और आपूर्ति करती है। उनकी दक्षता और पेशेवर विशेषताओं ने विशेष चिकित्सा उद्देश्यों के लिए खाद्य पूरक और न्यूट्रास्यूटिकल के लिए एक विशेष अनुबंध निर्माता और पैकेजर के रूप में शीर्ष-रेटेड बाजार की स्थिति को स्थापित और मजबूत किया है। वे भारत में सबसे प्रमुख फार्मास्युटिकल निर्माता और शीर्ष तृतीय-पक्ष न्यूट्रास्युटिकल निर्माता हैं, वे न केवल देश के भीतर प्रीमियम गुणवत्ता वाले न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद वितरित करते हैं बल्कि अफ्रीका को निर्यात भी करते हैं। उनके उत्पादों को ज्यादातर अन्य देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, घाना, अल्जीरिया, सूडान, आइवरी कोस्ट, युगांडा, केन्या, बांग्लादेश और वियतनाम में निर्यात किया जाता है।

JoinHub Pharma गुजरात में स्थित है और WHO-GMP न्यूट्रास्युटिकल निर्माण सुविधा संचालित करता है जो FDA-मान्यता प्राप्त है। वे भारत के भीतर और बाहर दोनों जगह उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुओं को उपलब्ध कराने के लिए परिष्कृत उत्पादन सुविधाओं से सुसज्जित हैं। सॉफ्ट कैप्सूल, च्यूएबल कैप्सूल, टैबलेट, स्टिक्स, इफ्यूज़सेंट, हार्ड कैप्सूल, सैशे और ऑइल ब्लेंड उनके सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से हैं।

स्थान: A/204, सिद्धि विनायक बिजनेस पार्क Nr.कटरिया ऑटोमोबाइल्स लिमिटेड, सरखेज – गांधीनगर हाईवे, मकरबा, अहमदाबाद, गुजरात 380051

निष्कर्ष:

यह लेख नवीनतम अपडेट पर आधारित है। हमने आपको कुछ प्रमुख उद्योगों की शुरुआत के साथ निकट भविष्य में न्यूट्रास्युटिकल उद्योग की मांग और विकास के परिप्रेक्ष्य से अवगत कराने का प्रयास किया। फार्मा मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए आप PharmaHopers पर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

WhatsApp